PUBG Full Form In Hindi - पब्जी का फुल फॉर्म क्या हैं?

Share:
PUBG Full Form In Hindi

PUBG Full Form In Hindi
. नमस्कार दोस्तो आपका हमारे वेबसाइट  Mumtaz Tech में स्वागत है दोस्त जैसा के आप जानते हैं के PUBG एक FAMOUS GAME है और पुरे WORLD में खेला जाता है।

लेकिन PUBG  से RELATED  दिमाग में कई सवाल घूमने लगता है के PUBG का FULL FORM क्या है या PUBG  को किसने बनाया या फिर INDIA में PUBG के कितने USERS हैं तो आज मैं इन्ही सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में दूंगा। आप इस आर्टिकल को पूरा READ करें तो चलिए आज के सवाल देख लेते हैं। 

(1) PUBG Full Form क्या है। 

(2) PUBG को बनाने वाला किस देश का है। 

(3) PUBG को किसने बनाया है। 

(4) PUBG के इंडिया में कुल कितने users हैं। 

(5) PUBG एक दिन में कितना कमाता है। 

तो चलिए हम एक एक करके PUBG से Related इन सभी सवालों के जवाबों को जान लेते हैं। तो सब से पहले बात करते हैं सवाल no 1 का की 

PUBG Full Form क्या है।

PUBG – Playerunknown’s Battlegrounds

PUBG Full Form In Hindi. आज के समय में हर कोई PUBG से परिचित है। PUBG का Full Form मतलब पूरा नाम  Playerunknown’s Battlegrounds। इसका हिन्दी में मतलब होता है अनजाने खिलाड़ी के साथ लड़ाई मतलब बैटल करने वाला ग्राउंड।

इस गेम को 2017 में launch किया गया था और सबसे पहले इसको Microsoft Windows के लिए बनाया गया था और उसके बाद जब इसका ज्यादा Use होने लगा तो इसीलिए इसे Android और IOS के Users के लिए भी launch कर दिया गया था।  तो बढ़ते हैं हमारे अगले सवाल की और 

PUBG को बनाने वाला किस देश का है

 तो चलिए जवाब जान लेते हैं PUBG गेम को Ireland के एक व्यक्ति ने बनाया था लोगों ने इस व्यक्ति के बारे में यही सुना है कि वह शुरू से ही गेम के बहुत शौकीन थे। अब बात करते हैं सवाल नंबर 3 की 

PUBG को किसने बनाया है 

तो चलिए अब जवाब जान लेते हैं। इस गेम को Brendan Greene ने बनाया है। जैसा कि आपको बताया है कि वह आयरलैंड की निवासी है और गेम के शौकीन Brendan Greene Arma नाम का गेम खेलते थे। 

उनके बाद उनके दिमाग में ख्याल आया कि वो खुद एक गेम बनाएं और इसी कारण उन्होंने डेवलपर बनने का सोचा और कुछ समय के बाद डेवलपर भी बन गए। तभी से उन्होंने गेम बनाना शुरू कर दिया था। 

शुरूआत में उन्होंने 2013 में Arma नाम के गेम में काम किया फिर उन्हें सोनी के गेम king of the hill में काम किया था। 

उसके कुछ समय के बाद उन्हें साउथ कोरिया के ब्लू होल की ओर से एक मैसेज आया जिसमें लिखा था कि क्या आप ब्लू होल की तरफ से गेम बना सकते हैं तो उसके बाद उन्होंने PUBG गेम बनाया। तो इस तरह से PUBG गेम का निर्माण हुआ था। सवाल नंबर 4 

PUBG के  इंडिया में कुल कितने USERS हैं 

चलिए। जवाब जानते हैं PUBG  इंडिया में कुल 33 MILLON  से ज्यादा USERS हैं मतलब कि लगभग 3 करोड़ 30 लाख PUBG USERS  इंडिया में हैं। 

वैसे तो 50 मिलियन लोगों से ज्यादा इंडिया में ये गेम डाउनलोड कर चुके हैं लेकिन लगभग 33 मिलियन यूजर्स PUBG गेम्स के एक्टिव यूजर्स हैं और बाकी बचे लोग कभी कभी ही यह गेम खेलते हैं। 

आशा करता हूं यह जानकर भी अच्छी लगी होगी तो बात करते हैं हमारे अगले सवाल नंबर 5 की 

PUBG एक दिन में कितना कमाता है 

तोचलिए आंसर जानते हैं सुपर डाटा के अनुसार PUBG ने साल 2018 में 1 BILLION DOLLOR यानी भारतीय रुपये में बात करे तो लगभग 7 हजार करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की थी। इस हिसाब से PUBG खेल की हर दिन की कमाई लगभग 20 करोड़ रुपये है। 

उसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इससे साफ है कि इसकी कमाई भी तेजी से बढ़ रही होगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक PUBG MOBILE ने अकेले नवंबर 2018 के महीने में 32.5 मिलियन डॉलर कमाए थे। 

यह भारतीय रुपये के अनुसार लगभग 230 करोड़ रुपये होते हैं। इसके अनुसार PUBG अपने मोबाइल प्लेटफॉर्म से प्रतिदिन लगभग 8 करोड़ रुपए कमाता है। अगर PUBG के सभी आकड़ों को मिला देते हैं तो PUBG हर एक दिन लगभग 28 करोड़ रुपए कमाता है।

इसका मतलब है कि PUBG हर घंटे एक करोड़ रुपए से भी अधिक कमाता है जो सुनने में बहुत ही रोचक और चौंकाने वाला है लेकिन सच भी है। 

दोस्तो अगर आप PUBG lover हैं तो इसे शेयर करना न भूलें। दोस्तों मुझे उम्मीद है के आप को इस आर्टीकल से काफी INFORMATION मिला होगा और आप के सवाल के

  • PUBG full form क्या है।
  • PUBG को बनाने वाला किस देश का है। 
  • PUBG को किसने बनाया है। 
  • PUBG के इंडिया में कुल कितने users हैं। 
  • PUBG एक दिन में कितना कमाता है। 

इन सब सवालों के जवाब मिल गया होगा। अगर आपको ये आर्टीकल पसंद आया हो तो COMMENT लिख कर  ज़रूर बताए। फिर आप से किसी नए और इन्फोर्मटिवे आर्टिकल के साथ मुलाक़ात होगी GOOD BY .

कोई टिप्पणी नहीं